Beauty Health सौन्दर्य स्वास्थ्य

बायोटिन के लाभ, उपयोग और स्रोत – Benefits, Uses and Sources of Biotin



बायोटिन एक महत्वपूर्ण विटामिन है जिसे बी-विटामिन श्रृंखला में वर्गीकृत किया जाता है और आमतौर पर शरीर  मे भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करने के लिए जाना जाता है। बायोटिन विशेष रूप से गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए आवश्यक है क्योंकि यह एंजाइमों के निर्माण में मदद करता है जो कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, और वसा को तोड़ने में मदद करते हैं।

विटामिन बालों, नाखूनों और यहां तक ​​कि त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य के रखरखाव में भी आवश्यक है। जैसा कि पहले बताया गया है, बायोटिन बी-विटामिन से संबंधित है और इसे विटामिन बी-7 के रूप में भी जाना जाता है। विटामिन को कभी विटामिन एच और कोएंजाइम-आर कहा जाता था।

बायोटिन के लाभ (Benefits of Biotin) –

यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है और इसलिए यह शरीर में जमा नहीं होता है, हालांकि इसे शरीर में विभिन्न महत्वपूर्ण कार्य  करने के लिए भी जाना जाता हैं। यह एक कोएंजाइम के रूप में काम करता है जो अमीनो एसिड और ग्लूकोज के चयापचय  या मेटाबोलिज्म  (metabolism) के लिए आवश्यक है। शरीर में बायोटिन की कोई भी अतिरिक्त मात्रा मूत्र के द्वारा शरीर से आसानी से बाहर चली जाती है क्योंकि यह पानी में घुलनशील है। शरीर में बायोटिन के अन्य बहुत महत्वपूर्ण लाभ में यकृत या लीवर (liver) और तंत्रिका तंत्र (नर्वस सिस्टम) को स्वस्थ रखने में मदद करना शामिल है। अध्ययनों से अन्य परिणाम भी निकले हैं जो बताते हैं कि विटामिन शरीर में ब्लड शुगर के स्तर के नियमन में मदद करता है।

biotin rich foods

 

शरीर में उपयोग (Uses of Biotin in Body ) –

शरीर में बायोटिन के विभिन्न स्वास्थ्य उपयोग हैं जिन्हें अनदेखा नहीं किया जा सकता है। बायोटिन बालों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा है | और इस प्रकार बायोटिन बालों के विकास को बेहतर बनाता है। यदि आपके शरीर में बायोटिन की पर्याप्त मात्रा है  तो आप अपने बालों के बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं। इससे बाल कम झड़ते है |


जिन लोगों को बायोटिन पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रहा है वे आमतौर पर बालों के झड़ने का अनुभव करते हैं, हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि न केवल बायोटिन की अपर्याप्त मात्रा में बालों के झड़ने का कारण बनता है। विभिन्न लोगों में बालों के झड़ने के अन्य विभिन्न कारण भी हैं।

यही नहीं बायोटिन की जरूरत गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी होती है। जो महिलाएं प्रेगनेंट है और स्तनपान करा रही हैं, उन्हें अपने शरीर में अधिक विटामिन की आवश्यकता होती है।

एक शोध का दावा है कि सभी गर्भवती महिलाओं में से आधी  प्रतिशत  महिलाओं में बायोटिन की असामान्य हल्की कमी विकसित हो सकती है।

biotin rich foods

 

बायोटिन के स्रोत (Sources of Biotin)-

बायोटिन आमतौर पर विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाया जाता है जो हम खाते हैं और यह शरीर में विटामिन की कमी को कम करता है।

नीचे कुछ सामान्य खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जो बायोटिन के महान स्रोत हैं:

 

  • * हमारे द्वारा खाए जाने वाले जानवरों के मांस या जिगर और गुर्दे जैसे खाद्य पदार्थ।
  • * अंडे की जर्दी।
  • * खमीर से बानी ब्रेड।
  • * आम फलियां जैसे मूंगफली और सोयाबीन।
  • * हरे पत्ते वाली सब्जियां।
  • * गोभी।
  • * नट बटर और साथ ही नट्स।
  • * मशरूम भी विटामिन बी 7 के अच्छे स्रोत हैं।

नोट: आप काउंटर पर खरीदे गए सप्लीमेंट के रूप में भी बायोटिन प्राप्त कर सकते हैं।

 



Also see:

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के घरेलु उपाय – Home Remedies to Get Fair and Glowing Skin

गर्दन की त्वचा देखभाल के लिए शीर्ष 11 सलाह – Top 11 Tips for Neck Skin Care in Hindi

जानिये तुलसी के कुछ महत्वयपूर्ण फ़ायदे – Top Benefits of Tulsi (Holy Basil)

 

Read the above post in English:  Benefits, Uses and Sources of Biotin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *